देहरादून – बैंकों मे गरीब अमीर सभी आम नागरिकों विशेषकर खाताधारकों के साथ समुचित बर्ताव करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है, परन्तु आईडीबीआई बैंक की देहरादून के तपोवन रोड की शाखा प्रबंधक पल्लवी जोशी द्वारा सीनियर सिटीजन खाताधारक व एलआईसी निवेशकर्ता से दुर्व्यवहार कर आईडीबीआई बैंक के साथ एलआईसी की साख को भी खराब किया जा रहा है।
जिसको लेकर क्षेत्रीय कार्यालय को पल्लवी जोशी के विरुद्ध रीजनल हैड शालिनी अरुण शर्मा को सम्बोधित लिखित शिकायत की गई है।
A–शाखा प्रबंधक पल्लवी जोशी के अस्थिर व्यवहार का शिकार हो रहे हैं खाताधारक :-
आईडीबीआई की तपोवन रोड की शाखा मे वर्तमान मे पल्लवी जोशी पदस्थ हैं। लिखित शिकायत मे कहा गया है कि पल्लवी जोशी के व्यवहार में अस्थिरता रहती है। कभी वह खाताधारक से बहुत अच्छा बर्ताव करती है तो इतना रूखा व्यवहार करती हैं कि खाताधारक अपमानित व आहत महसूस करने लगता है। कभी वह चाय को पूछती है तो कभी पद के अंहकार मे खाताधारक का मजाक उड़ाकर बेइज्जत करने लगती है। पल्लवी जोशी के इस अस्थिर व्यवहार से आईडीबीआई बैंक की तपोवन क्षेत्र मे साख खराब हो रही है
B-आईडीबीआई बैंक को एलआईसी पालिसी,आरईसी बांड के द्वारा भी सहयोग देने वाले सीनियर सिटीजन खाताधारक से किया गया है दुर्व्यवहार:-
रीजनल हैड शालिनी अरुण शर्मा को सम्बोधित शिकायत मे सीनियर सिटीजन खाताधारक ने बताया है कि उनके द्वारा अपने क्षेत्र की आईडीबीआई बैंक की इस शाखा को हरसंभव सहयोग किया जाता है, उनके व उनके परिवारजनों के आईडीबीआई बैंक मे कई बचत खाता है, कई एलआईसी की पालिसी भी कराई गई है। उनके द्वारा भारत सरकार के कई आरईसी बान्ड तक आईडीबीआई बैंक के माध्यम से कराए गए हैं।
C-नया आरईसी बान्ड बनवाने के सिलसिले मे सीनियर सिटीजन खाताधारक को पल्लवी जोशी ने किया अपमानित व आहत:-
रीजनल हैड को प्रेषित लिखित शिकायत मे बताया गया है कि वह एक नया आरईसी बान्ड बनवा कर आईडीबीआई बैंक को सहयोग देना चाहते थे,उसी सिलसिले मे पहले पल्लवी जोशी ने उन्हें अनुचित व्यवहार कर अपमानित व आहत किया।
D-शाखा मे अपमानित करने के बाद पद के अंहकार मे पल्लवी जोशी ने पुनः फोन करके उडाया मजाक :-
तपोवन क्षेत्र के निवासी सीनियर सिटीजन खाताधारक के साथ पल्लवी जोशी ने दुर्व्यवहार की सीमा लांघते हुए आईडीबीआई बैंक व एलआईसी की साख को जानबूझकर ठेस पहुंचाने मे कोई कसर बाकी नहीं रखी।
दरअसल शाखा प्रबंधक द्वारा किए गए अपमान से आहत सीनियर सिटीजन खाताधारक ने आईडीबीआई बैंक के अपने पूर्व परिचितों से फोन करके रीजनल कार्यालय का पता व रीजनल हैड का नाम व फोन नंबर की जानकारी लेने का प्रयास किया।
जब पल्लवी जोशी को अपने किसी सहकर्मी से जानकारी मिली तो वह पद के अंहकार मे सभी सीमांए लांघ गई। उन्होंने दिनांक 20 नवंबर को अपराह्न 2 बजकर 28 मिनट पर फोन कर सीनियर सिटीजन खाताधारक का मजाक बनाते हुए कहा कि अन्य शाखाओं मे क्यों फोन कर रहे हो, मुझसे बता देते,मै ही नंबर दे दी।
पल्लवी जोशी ने फोन पर इतनी अनर्गल भाषा का प्रयोग किया कि मजबूरन खाताधारक को फोन तक काटना पडा।
E-अपमानित करने की लिखित शिकायत पर प्रभावी कार्यवाही न की गई तो रिजर्व बैंक के लोकपाल डिवीजन व प्रधानमंत्री कार्यालय मे की जाएगी शिकायत:-
सीनियर सिटीजन खाताधारक द्वारा लिखित शिकायत मे कहा गया है कि यदि लिखित शिकायत पर प्रभावी कार्यवाही न की गई तो मजबूरन रिजर्व बैंक के लोकपाल डिवीजन व प्रधानमंत्री कार्यालय को शिकायत भेजी जाएगी।
F-आईडीबीआई बैंक के उच्च अधिकारी शोएब खान ने दिलाया शिकायत पर प्रभावी कार्यवाही का भरोसा:-
आईडीबीआई बैंक के रीजनल हैड शालिनी अरुण शर्मा के कार्यालय मे उपलब्ध न होने की स्थिति मे सीनियर अधिकारी शोएब खान को लिखित शिकायत सौपी गई।शिकायत के प्रति गम्भीरता प्रदर्शित करते हुए भरोसा दिलाया कि आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों के साथ सदैव अच्छे व्यवहार का पक्षधर रहता है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि शिकायत को गंभीरता से लेते हुए प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।